Vineeta Singh Biography In Hindi | विनीता सिंह की जीवनी

0
Vineeta Singh Biography In Hindi | विनीता सिंह की जीवनी

Shark Tank India Judge Vineeta Singh Biography, Wiki, Education, Family, Age In Hindi



विनीता सिंह एक भारतीय उद्यमी (entrepreneur) हैं। वह शुगर कॉस्मेटिक्स की CEO और Co-founder हैं। उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर आने वाले रियलिटी टेलीविजन शो शार्क टैंक इंडिया को भी जज कर रही हैं।

शार्क टैंक इंडिया ने आश्चर्यजनक रूप से भारतीय दर्शकों पर कब्जा कर लिया है और चर्चा का मुख्य बिंदु वे जज हैं जिन्होंने अपने दम पर अपना नाम बनाया है।


विनीता सिंह की शिक्षा (Vineeta Singh Education)

विनीता सिंह ने खुलासा किया कि उनकी सफलता की यात्रा 17 साल की उम्र में शुरू हुई जब उनके शिक्षक ने उन्हें एक उद्यमी बनने का सुझाव दिया। एक बुद्धिमान और महत्वाकांक्षी छात्र के रूप में, वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा में सफल रही और IIT मद्रास में उत्तीर्ण हुई। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अहमदाबाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के माध्यम से प्राप्त किया और एमबीए पूरा किया।


विनीता सिंह की प्रारम्भिक जीवन 

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह सभी संभावित नौकरी की पेशकशों को खारिज करते हुए मुंबई चली गई, जबकि उनके माता-पिता ने उन पर काफी सवाल उठाया।

वह 23 साल की उम्र में बॉम्बे चली गई। वह एक छोटे से घर में रहती थी जिसमें मानसून के दौरान बाढ़ आ जाती थी। उनकी बचत बहुत कम थी इसलिए शायद ही कभी बाहर जाती थी क्योंकि उनके पास एक सख्त बजट था। लेकिन उन्होंने अपना कदम आगे बढ़ाया। और एक उद्यम भी शुरू किया, लेकिन यह योजना के अनुसार काम नहीं किया। ”

विभिन्न व्यावसायिक संभावनाओं में हाथ आजमाने और असफल होने के बाद, उसने दौड़ना शुरू कर दिया और मैराथन में भाग लेना शुरू कर दिया। ह्यूमन ऑफ बॉम्बे के साथ अपने साक्षात्कार में, उन्होंने कहा, “एक साल के बाद, मैंने एक सौंदर्य सदस्यता कंपनी फैब बैग के साथ उद्यमिता को एक और शॉट देने के लिए काफी बहादुर महसूस किया। लेकिन शोध के बाद, मुझे भारतीय महिलाओं के लिए गुणवत्ता वाले सौंदर्य प्रसाधनों की आवश्यकता का एहसास हुआ- शुगर कॉस्मेटिक्स का जन्म कैसे हुआ।”


लेकिन पुरुष प्रधान समाज में महिला उद्यमी होने के कारण उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उसने कहा कि एक बार वह एक निवेशक से मिली, जिसने उसके साथ बैठक करने से इनकार कर दिया क्योंकि वह एक ‘आदमी’ के साथ व्यापार की बात करना चाहता था।

कई बाधाओं का सामना करने के बाद भी वह आगे बढ़ती रही। जब तक उसके पास ‘चीनी’ थी, तब तक वह एक नई माँ भी थी और अपने काम और मातृत्व, स्तन दूध पंप करने, काम करने और ऑफिस कॉल संभालने से लेकर काम करती थी।

“मुझे रातों की नींद हराम होती, लेकिन मैं जो कर रही थी उससे मुझे प्यार था। एक साल के बाद, इसने भुगतान किया – हमें सर्वश्रेष्ठ लिपस्टिक ब्रांड के रूप में पहचाना गया! 5 साल हो गए हैं; अब हम 1500-75 से अधिक की टीम हैं जिनमें से % महिलाएं हैं! और मैं वह सब कुछ कर रही हूं जो मुझे पसंद है। मैं अपनी कंपनी चलाता हूं, जब मैं 6 महीने की गर्भवती थी तब मैंने मैराथन दौड़ लगाई थी और मैं अपने बच्चों के चारों ओर चक्कर लगाती हूं। फिर भी, मुझसे अक्सर पूछा जाता है, ‘कैसे होगा आप 2 बच्चे पालते हैं और एक कंपनी चलाते हैं?’ यह विश्वास करना इतना कठिन क्यों है कि एक महिला 1 से अधिक भूमिकाएँ निभा सकती है? मैं एक हाथ में फाइल और दूसरे में अपना बच्चा लेकर कार्यालय में चलती हूँ। हथकंडा वास्तविक है, लेकिन यह भी है पूरी तरह से इसके लायक,” विनीता सिंह ने कहा।


वर्तमान में, सुगर कॉस्मेटिक्स के सभी प्लेटफार्मों पर 50 लाख से अधिक सौंदर्य प्रेमी हैं और इसके 75 प्रतिशत कार्यबल में महिलाएं शामिल हैं। विनीता सिंह के अलावा, भारतपे के अशनीर ग्रोवर, एमक्योर फार्मा की नमिता थापर, शादी डॉट कॉम के अनुपम मित्तल, मामाअर्थ के ग़ज़ल अलघ, लेंसकार्ट के पीयूष बंसल और बोट के अमन गुप्ता भी शार्क टैंक इंडिया में जज हैं।

विनीता सिंह से जुड़े रोचक तथ्य (facts about Vineeta Singh)

  • विनीता सिंह का जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ है।
  • 23 साल की उम्र में उन्हें WEEK के कवर पर फिचर गया क्योंकि वह भारत की पहली और सबसे कम उम्र की बी-स्कूल ग्रेजुएट बन गईं, जिन्होंने अपनी खुद की एचआर सर्विस कंपनी शुरू करने के लिए एक ग्लोबल इन्वेसमेंट बैंक से प्रति वर्ष 1 करोड़ के प्लेसमेंट प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।
  • विनीता को द इकोनॉमिक टाइम्स 40 अंडर 40 अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है और उन्हें भारत के युवा बिज़नस लीडर के रूप में इस सूची में रखा गया था।
  • विनीता सिंह दुनिया की टॉप 100 Mindful women में शामिल हैं।
  • विनीता साल 2021 में टेलीविजन रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 में जज है। यह भारत का पहला बिजनेस रियलिटी टेलीविजन शो है।



विनीता सिंह की सोशल मीडिया प्रोफाइल

Instagram:- @vineetasng
Facebook:- @vineetasing
Twitter:- @vineetasng
LinkedIn:- Vineeta Singh

What is Shark Tank (शार्क टैंक क्या है)?

नमिता व्यवसाय की दुनिया में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं और एक उद्यमी के रूप में सामने आती हैं. वह Shark tank India में एक जज के रूप में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गई हैं. एक अमेरिकी कॉर्पोरेट रियलिटी टीवी शो जो नए व्यापार मॉडल और विचारों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करता है और फिर जूरी द्वारा निवेश किया जाता है. जिसे शार्क भी कहा जाता है.

यह भी पढे : अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय 

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय 

नमिता थापर का जीवन परिचय

पीयूष बंसल का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here