Vivek Agnihotri Biography in Hindi | विवेक अग्निहोत्री का जीवन परिचय

0
Vivek Agnihotri Biography In Hindi, Wikipedia, Age, Family,

Vivek Agnihotri Biography In Hindi, Wikipedia, Age, Family, Education, Wife, Net Worth, Movies, Career

विवेक अग्निहोत्री एक भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक, निर्माता, लेखक और कार्यकर्ता हैं। विवेक अग्निहोत्री अभी बहुत चर्चा मे चल रहे है इसकी वजह है उनकी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ इस फिल्म मे उनकी पत्नी पल्लवी जोशी ने भारत की सबसे विवादित इस फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ में अभिनेत्री की भूमिका निभाई है। विवेक अग्निहोत्री एक भारतीय निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं। विवेक अग्निहोत्री ने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत ये कहा आ गए हम (1996) और एक्स-जोन (2000) जैसे टेलीविजन शो से की थी। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको विवेक अग्निहोत्री का जीवन परिचय के बारे मे बताने वाले है ।

Vivek Agnihotri Biography in Hindi | विवेक अग्निहोत्री का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) विवेक रंजन अग्निहोत्री
जन्म तिथि  (Birthdate) 21 दिसंबर 1973
जन्म स्थान (Birth Place) ग्वालियर , मध्य प्रदेश , भारत
उम्र (Age ) 48 साल
शिक्षा  (Education) विज्ञान में स्नातक
स्कूल का नाम (School Name ) हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल
कॉलेज का नाम (Collage Name ) भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Hometown) ग्वालियर , मध्य प्रदेश , भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
लम्बाई (Height) 5 फीट 9 इंच
वजन (Weight) 64 किलो
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग( Hair Color) सफ़ेद एवं काला
पेशा (Occupation) फिल्म निर्देशक , पटकथा लेखक एवं निर्माता
पहली फिल्म डैब्यू (Movie Debut ) फिल्म निर्देशन डेब्यू:  चॉकलेट मूवी (2005 )
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

 

विवेक अग्निहोत्री का जन्म व शिक्षा (Vivek Agnihotri Birth and Education)

विवेक अग्निहोत्री का जन्म 21 दिसंबर 1973 को हुआ था। ग्वालियर, मध्य प्रदेश में। इनकी राशि धनु है। अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद, विवेक अग्निहोत्री के पास गया School कला में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए भोपाल विश्वविद्यालय में सामाजिक विज्ञान के, और उन्होंने उसी कॉलेज से योजना (अर्थशास्त्र) में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की। इसके बाद, विवेक अग्निहोत्री ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली में एक विज्ञापन पाठ्यक्रम लिया। बाद में, उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक संगठन और प्रबंधन पाठ्यक्रम (सीएसएस) किया। विवेक ने ‘भोपाल गैस त्रासदी’ के पीड़ितों के लिए धन जुटाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सामाजिक आंदोलन का नेतृत्व किया।विवेक ‘नए भारत’ के निर्माण में भाग लेने के लिए भारत लौटे।

विवेक अग्निहोत्री का परिवार (Vivek Agnihotri Family )

अग्निहोत्री ने भारतीय अभिनेत्री पल्लवी जोशी से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं , मालिका और मनन। उन्होंने खुद को नरेंद्र मोदी का समर्थक बताया है. विवेक ने अपनी पत्नी के साथ ‘मैं बुद्ध फाउंडेशन’ की स्थापना की। यह एनजीओ वंचित युवाओं को रचनात्मक सोच में सलाह और ट्रेनिंग देता है और उन्हें रचनात्मक क्षेत्रों में मजबूत बनाता है।

माता पिता का नाम (Parents ) ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife) पल्लवी जोशी
बच्चो का नाम (Children ) बेटी – मालिका
पुत्र – मनन

 

विवेक अग्निहोत्री का करियर | Vivek Agnihotri Filmography

अग्निहोत्री ने बॉलीवुड में चॉकलेट (2005) के साथ शुरुआत की, जो 1995 की हॉलीवुड नियो-नोयर क्राइम थ्रिलर द उसुअल सस्पेक्ट्स की रीमेक है । फिल्म का आलोचनात्मक स्वागत नकारात्मक था, और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। 2018 में, बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अग्निहोत्री पर फिल्मांकन के दौरान अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया।उसने कथित तौर पर उसे एक क्लोज-अप शॉट के दौरान अपने पुरुष सह-कलाकार इरफान खान को अभिव्यक्ति संकेत देने के लिए स्ट्रिप और डांस करने के लिए कहा और इरफान और सुनील शेट्टी के बाद ही पीछे हट गए।उसे फटकार लगाई। अग्निहोत्री ने आरोपों को “झूठा और तुच्छ” बताया और दत्ता के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया।  फिल्म के सहायक निर्देशक सत्यजीत गजमेर ने भी तनुश्री के आरोपों का खंडन किया।

धन धना धन लक्ष्य यूनाइटेड किंगडम में एक अखिल एशियाई फुटबॉल टीम के बारे में है जो मैदान पर भेदभाव और स्थानीय नगरपालिका से लड़ते हुए ट्राफियां जीतती है जो टीम के मैदान को बेचना चाहती है।  इसे आलोचकों से खराब स्वागत मिला  और बॉक्स ऑफिस पर “औसत” कारोबार किया। हेट स्टोरी को मिश्रित आलोचनात्मक स्वागत मिला  और बॉक्स ऑफिस पर मामूली प्रदर्शन किया। ट्रैफिक जाम में बुद्ध ने अपनी पत्नी पल्लवी को दिखाया  और 2014 में मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इसका प्रीमियर हुआ;  इसे आलोचकों द्वारा प्रतिकूल रूप से प्राप्त किया गया था और बॉक्स ऑफिस पर बहुत कम प्रदर्शन किया।  जूनूनियत भी खराब समीक्षाओं के अधीन थी और इसी तरह का प्रदर्शन किया।

अग्निहोत्री की 2014 की कामुक थ्रिलर ज़िद को खराब समीक्षा मिली लेकिन बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया।  हालांकि, अग्निहोत्री ने तब से दावा किया है कि निर्देशन और पटकथा का श्रेय उन्हें गलत तरीके से दिया गया था, और वह फिल्म से जुड़े नहीं थे।  ताशकंद फाइल्स को आलोचकों से अत्यधिक नकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन यह बॉक्स-ऑफिस पर स्लीपर हिट बन गई। मार्च 2022 में, अग्निहोत्री ने कश्मीरी हिंदुओं के पलायन पर द कश्मीर फाइल्स जारी की ।

विवेक अग्निहोत्री के विवाद ( Vivek Agnihotri Controvercies )

  • द कश्मीर फाइल्स के प्रमोशन को लेकर कपिल शर्मा और विवेक अग्निहोत्री के विवाद ने सुर्खियां बटोरीं। फिल्म निर्माता ने दावा किया कि कपिल और द कपिल शर्मा शो के निर्माताओं ने उनकी फिल्म का प्रचार करने से इनकार कर दिया। इसके चलते कॉमेडियन को नेटिज़न्स ने ट्रोल किया। बाद में, कपिल ने स्पष्ट किया कि उन्होंने उन्हें ठुकराया नहीं था।
  • जब उनकी द कश्मीर फाइल्स फिल्म कश्मीर में रिलीज हुई तब जम्मू के एक थिएटर में काफी अफरा-तफरी देखी गई , जहां जाहिर तौर पर लोगों के साथ मारपीट भी की गई । इसके बाद द कश्मीर फाइल्स की स्क्रीनिंग रोक दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here