WhatsApp Business App क्या है? इसका उपयोग कैसे करते है

0

WhatsApp का इस्तेमाल आजकल सभी लोग कर रहे हैं. हम सब ने वॉट्सऐप के साथ-साथ एक और ऐप का नाम सुना है, जो कि ‘WhatsApp Business’ है. कई लोगों के मन में ये सवाल उठता होगा की ये WhatsApp Business ऐप क्या है?, और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे इसे बारे में सबकुछ. दरअसल WhatsApp Business एक Android ऐप है जिसे मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है और यह छोटे बिज़नेस के मालिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.


WhatsApp Business ऐप क्या है?

WhatsApp Business ग्राहकों के साथ होने वाली बातचीत को आसान बनाता है. इसमें ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिससे मैसेजेज़ का जल्दी और ऑटोमैटिकली जवाब दिया जा सके.यह WhatsApp Messenger की तरह ही बनाया गया है ताकि यह आपको उसी का एहसास कराए और उसी की तरह काम करे. ग्राहक इसका इस्तेमाल मैसेज भेजने से लेकर फोटो भेजने तक वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप WhatsApp Messenger पर करते हैं.


WhatsApp Business छोटे व्यापारियों के कारोबार को बढ़ावा देने में मदद करता है. इससे काम करना और व्यापारियों का आपस में संपर्क काफी आसान हो जाता है. साथ ही इसके जरिए बिजनेस में सेंपल वगेरह एक्सचेंज करने में भी मदद मिलती है.

इस एप्लीकेशन को खासकर बिज़नेस करने वालो को ध्यान में रखकर बनाया गया था क्योंकि बहुत से Businessman WhatsApp से ही अपना बिज़नेस करते है। इस Apps में आप Online और Offline अपने क्लाइंट्स से जुड़े रह सकते है।


WhatsApp Business App पर अकाउंट कैसे बनाए?

अपने फोन के प्ले स्टोर में WhatsApp बिजनेस डाउनलोड करलें. व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट इंस्टॉल होने के बाद इसे एक्टिवेट करना होता है. इसके लिए आपको अपने बिजनेस मोबाइल नंबर से इस ऐप में साइन-अप करना होगा. इसके बाद आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करना है, यह आपको स्क्रीन के टॉप पर नजर आने वाले हैं. ऐसा करने से मेन्यू ओपन हो जाता है. मेन्यू ओपन होने पर सेटिंग पर क्लिक करना है और फिर बिजनेस सेटिंग पर क्लिक करना है. व्हाट्सऐप के बिजनेस एकाउंट में अगर आपकी कोई कंपनी है तो आप उस कंपनी के नाम पर भी व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट बना सकते है और अपनी वेबसाइट का एड्रेस या दूसरी डिटेल्स भी डाल सकते है.


WhatsApp और WhatsApp Business में क्या फर्क है?

WhatsApp और WhatsApp Business भले ही एक जैसे दिखते हों, लेकिन दोनों अलग-अलग ऐप हैं. व्हाट्सऐप एक मैसेजिंग ऐप है जो आपको अपने परिवार और दोस्तों के संपर्क में रखने के लिए है. वहीं व्हाट्सएप बिजनेस आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक प्लेटफॉर्म है. ये ऐप आपको अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने और अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए बनाया गया है. दो ऐप के बीच सुविधाओं का भी अंतर है. दोनों ऐप में कुछ विशेषताएं कॉमन हैं लेकिन व्हाट्सएप बिजनेस में बिजनेस प्रोफाइल और बिजनेस मैसेजिंग टूल जैसी विशेष सुविधाएं दी गई हैं.


WhatsApp Business App से क्या फायदा है?

WhatsApp Business छोटे व्यापारियों के कारोबार को बढ़ावा देने में मदद करता है. इससे काम करना और व्यापारियों का आपस में संपर्क काफी आसान हो जाता है. साथ ही इसके जरिए बिजनेस में सेंपल वगेरह एक्सचेंज करने में भी मदद मिलती है. इसके जरिए ऑर्डर के लेन देन में काफी आसानी होती है. ये सीधे व्यापार और ग्राहकों को आपस में जोड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here