WhatsApp Disappearing Messages Kya Hota Hai?

0
WhatsApp Disappearing Messages

कुछ समय पहले व्हाट्सएप ने एक नया अपडेट दिया है जिसमें एक नया फीचर् सभी WhatsApp यूजर्स के लिए दिया है। इस फीचर का नाम है WhatsApp Disappearing Messages चलिए अब आपको हम बताते है की ये WhatsApp Disappearing Messages क्या है? कैसे काम करता है, और आप इस फीचर का कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

WhatsApp Disappearing Messages Meaning in Hindi

WhatsApp Disappearing Messages को हम आसान भाषा मे गायब होने वाले मेसेजेस कह सकते है।

WhatsApp Disappearing Messages Kya Hai In Hindi? 

WhatsApp का ‘Disappearing Messages’ फीचर सभी के लिए ग्लोबली जारी कर दिया गया है। आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट करके इस फीचर को चेक कर सकते हैं। नए अपडेट के बाद आपके पास एक विकल्प होगा कि आप किसी मैसेज को कब डिलीट करना चाहते हैं। इसकी सेटिंग आपको मैसेज भेजने से पहले ही करनी होगी। आपके WhatsApp में Disappearing Messages नाम से एक फीचर है, जब आप उसे On करेंगे तो आपके द्वारा किसी दूसरे के पास भेजे हुए संदेश कुछ समय बाद अपने आप delete हो जाएंगे।

WhatsApp Disappearing Messages Feature In Hindi

व्हाट्सएप का यह फीचर निजी और ग्रुप चैट दोनों में काम करेगा। यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप तीनों वर्जन पर काम करेगा। इस फीचर की सेटिंग करने के बाद कोई भी मैसेज सात दिनों बाद अपने-आप डिलीट हो जाएगा, हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यह फीचर फॉरवर्ड मैसेज पर काम नहीं करेगा।

How To Turn Off Disappearing Messages In Whatsapp Group

इसके अलावा यदि आप कॉपी/पेस्ट करके भी इस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह नहीं होगा। इस फीचर को आप किसी कॉन्टेक्ट के डीटेल में जाकर ऑन या ऑफ कर सकते हैं। किसी ग्रुप के लिए इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ एडमिन ही कर सकता है।

WhatsApp Disappearing Messages Kaise Kaam Karta Hai?

यह फीचर निजी और ग्रुप चैट दोनों में काम करेगा। यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप तीनों वर्जन पर काम करेगा। आपके द्वारा भेजे हुए व्हाट्सएप मैसेज अपने आप 7 दिनों के अंदर डिलीट हो जाएंगे, हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यह फीचर फॉरवर्ड मैसेज पर काम नहीं करेगा।

WhatsApp Disappearing Messages कैसे चालू करें ?

सबसे पहले Google Play Store पर जाके अपने WhatsApp को अपडेट कर ले।

उसके बाद आप जिस यूजर के चैट पर आप यह मोड चालू करना चाहते हैं उस यूजर की प्रोफाइल खोलें।

प्रोफाइल में जाने के बाद नीचे आपको Disappearing messages का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करें।

प्रोफाइल में जाने के बाद नीचे आपको Disappearing messages का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक On का होगा और एक Off का चालू करने के लिए ऑन पर क्लिक करें और बंद करने के लिए ऑफ पर क्लिक करें।

इस तरह आप व्हाट्सएप WhatsApp Messages Disappearing Feature को चालू या बंद कर सकते हैं।

सात दिन तक व्हाट्सएप ऑन नहीं होने पर क्या होगा?

इस फीचर की खबर सुनकर अधिकतर लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि यदि हमने किसी को मैसेज भेजा और उसका व्हाट्सएप सात दिन तक बंद ही रहा तो ऐसी स्थिति में क्या होगा? व्हाट्सएप ने इसका भी जवाब दिया है। व्हाट्सएप के मुताबिक यदि आपने किसी को इस सेटिंग के साथ मैसेज भेज दिया है और वह शख्स सात दिन बाद व्हाट्सएप ऑन करता है तो नोटिफिकेशन पैनल में आपका मैसेज दिखेगा लेकिन चैट में पहुंचते ही गायब हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here