फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? | किस देश ने सबसे पहले फादर्स डे मनाया?

3
FATHER'S DAY

इस पोस्ट मे आज हम आपको बताने जा रहे है की आखिर Father’s Day मनाया क्यों जाता है ? क्या इसके पीछे कोई इतिहास की कहानी जुड़ी हुई है |

आज हम इस पोस्ट मे आपके लिए वो सारे प्रश्न का उत्तर बताने जा रहे है जो आपके मन में Father’s Day को लेकर  उठते है ?

फादर्स डे पितृत्व और पितृ बंधनों के सम्मान के साथ-साथ समाज में पिता के प्रभाव का भी उत्सव है। यूरोप के कैथोलिक देशों में इसे 19 मार्च को मध्य युग से संत जोसेफ दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है।

Why is Fathers Day different in Australia? ऑस्ट्रेलिया में फादर्स डे अलग क्यों है?

ऑस्ट्रेलिया में फादर्स डे अमेरिका और यूएल से अलग क्यों है, इसका कोई संक्षिप्त और पुष्ट कारण नहीं है, हालांकि, सामान्य सिद्धांत यह है कि जब ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने इसे अपनाने का फैसला किया, तो उन्होंने जश्न मनाने के लिए एक साल इंतजार नहीं करने का फैसला किया। इसके बजाय, दिन को बस बाद में कैलेंडर में और इसी तरह के मौसम में डाला गया था।

Why is Fathers Day in June? जून में फादर्स डे क्यों है?

फादर्स डे की शुरुआत अमेरिका में हुई थी। 19 जून, 1910 को पहला फादर्स डे समारोह हुआ था। अमेरिकी गृहयुद्ध के दिग्गज विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा डोड ने पितृत्व का सम्मान करने के लिए स्पोकेन मिनिस्ट्रियल एलायंस 5 जून को मनाने का अनुरोध किया था, जो उनके पिता का जन्मदिन था।

Is Father’s Day always June 21? क्या फादर्स डे हमेशा 21 जून है?

जी हा हर साल फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है |

Why today is Father’s Day? आज फादर्स डे क्यों है?

फादर्स डे पहली बार 1972 में मनाया गया था जब अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इसके लिए एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए थे। फादर्स डे का इतिहास 1908 का है जब सोनोरा स्मार्ट डोड ने इसे अपने पिता के सम्मान में मनाया था। पिता के प्रयासों को स्वीकार करने और उनके प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है।

Who decides Father’s Day? फादर्स डे कौन तय करता है?

1966 में, राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने पिताओं को सम्मानित करते हुए पहली राष्ट्रपति घोषणा जारी की, जून में तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में नामित किया। छह साल बाद, उस दिन को स्थायी राष्ट्रीय अवकाश बना दिया गया जब राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने 1972 में इसे कानून में हस्ताक्षरित किया।

When did the UK start celebrating Father’s Day? यूके ने फादर्स डे कब मनाना शुरू किया?

यह 19 नवंबर को पड़ता है, और 1992 में मिसौरी-कान्सास सिटी विश्वविद्यालय में मिसौरी सेंटर फॉर मेन्स स्टडीज के निदेशक थॉमस ओस्टर द्वारा उद्घाटन किया गया था। एक चट्टानी शुरुआत के बाद, 2000 के दशक में इसने गति पकड़नी शुरू की और 2008 से ब्रिटेन में इसे विभिन्न तरीकों से चिह्नित किया गया है।

Which country first celebrated Father’s Day? किस देश ने सबसे पहले फादर्स डे मनाया?

देश का पहला फादर्स डे 19 जून, 1910 को वाशिंगटन राज्य में मनाया गया था। हालांकि, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा मदर्स डे को आधिकारिक बनाए जाने के बाद 1972-58 साल तक ऐसा नहीं हुआ था कि पिता का सम्मान करने वाला दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक राष्ट्रव्यापी अवकाश बन गया।

How did Mother’s Day and Father’s Day start? मदर्स डे और फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई?

फादर्स डे इस साल 20 जून को अपनी 100वीं वर्षगांठ मना रहा है, और यह सब तब शुरू हुआ जब एक युवती अपने पिता का सम्मान करना चाहती थी। मई 1909 में, स्पोकेन, वाश के सोनोरा स्मार्ट डोड, मदर्स डे का उपदेश सुनते हुए चर्च में बैठे। उसने फैसला किया कि वह अपने पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट के लिए एक दिन नामित करना चाहती है

यह भी पढे : How to Earn Money From Youtube in hindi | How To Create a YouTube Channel and Make Money

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here