Wriddhiman Saha Biography in Hindi | रिद्धिमान साहा का जीवनी

0
Wriddhiman Saha
Wriddhiman Saha Biography

Wriddhiman Saha Biography, Wiki, Age, Height, Net Worth, IPL Team, Wife, Family


रिद्धिमान साहा का जन्म 24 अक्टूबर 1984 को सिलीगुड़ी, वेस्ट बंगाल में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रशांत साहा है। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई सिलीगुड़ी हाई स्कूल से की है। रिद्धिमान प्रशांत साहा को आमतौर पर रिद्धिमान साहा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं।


Wriddhiman Saha Biography in Hindi | रिद्धिमान साहा का जीवनी

पूरा नाम रिद्धिमान प्रशांत साहा
जन्म तिथि  24 अक्टूबर 1984
जन्म स्थान सिलीगुड़ी, वेस्ट बंगाल,
इंडिया
उम्र 37 वर्ष ( जून 2021 तक )
व्यवसाय क्रिकेटर
भूमिका बल्लेबाज
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू धर्म
नेट वर्थ ज्ञात नहीं
आईपीएल टीम  सनराइजर्स हैदराबाद

Wriddhiman Saha Family

पिता का नाम  प्रशांत साहा
माता का नाम  मैत्रयी साहा
भाई का नाम  अनिर्बन साहा
पत्नी का नाम  रोमी साहा
बेटी का नाम  अन्वी साहा
वैवाहिक
स्थिति
विवाहित

रिद्धिमान साहा का घरेलू करियर 

रिद्धिमान साहा का ने जिस तरह से अपने घरेलु क्रिकेट की शुरुवात की वो काफ़ी निराशाजनक  रही क्योकि पहले मैच में इन्हें खेलने का मौका ही नहीं मिला और दुसरे मैच में शुन्य पे आउट हुए थे। हालाकि, उनका रणजी का पहला मुकाबला काफ़ी यादगार रहा जिसमे उन्होने शतक बनाया था । ये शतक बनाने के बाद अपने पहले मुकाबले में शतक बनाने वाले ये बंगाल के 15 वे खिलाडी बने । इन्होने अपना अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेला था । इन मैचों में रिद्धिमान साहा को एक आरक्षित विकेट कीपर के रूप में DINESH KARTIK की जगह पर रखा गया था । भारतीय संघ जब दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों  में से गुजर रहा था तब 6 फरवरी 2010 को इन्हें मैच खेलने का मौका मिला । पहले मैच में इन्होने शुन्य रन बनाए और लेकिन दुसरे मैच में 36 रन बनाए । 2014 के आईपीएल के अंतिम मैच में शतक बनाने के बाद बांग्लादेश (Bangladesh) में होनेवाली ODI श्रुंखला के लिए इन्हें चुना गया लेकिन प्रभाव दिखाने में असफल रहे । ये एक सबसे अच्छे और सबसे समर्पित भारतीय क्रिकेटरों में से एक है जिन्होंने हमेशा जिस संघ के लिए खेल रहे हो उसके लिए अपना सर्वश्रेष्ट दिया । IPL के पहले 3 संस्करण में ये कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ़ से खेले और 2 संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ़ से खेले। 2014 में ये किंग्स एलेवेन पंजाब की ओर से खेले जहा इन्होने अंतिम मुकाबले में केवल 55 गेंदों में नाबाद 115 रन बनाए।



रिद्धिमान साहा का ODI करियर 

IPL 2014 के फाइनल में शतकीय पारी खेलने के बाद साहा को बांग्लादेश के खिलाफ ODI मैच खेलने का मौका मिला , जिसमे SAHA प्रभावित नही कर पाये लेकीन इस सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गये । साहा ने अपने ODI करियर में 9 मैचों मे मात्र 46 रन बनाए । इसके बाद SAHA को बहार कर दिया गया और साहा दोबारा वापसी करने में नाकामयाब रहे ।



रिद्धिमान साहा का टेस्ट क्रिकेट करियर 

रिद्धिमान साहा ने अपना टेस्ट डेब्यु 6 फरवरी 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला । साहा इस मैच मे कुछ खास नही कर सके , उन्होनें मात्र 36 रनों की पारी खेली और SAOUTH AFRICA के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इनको आउट कर दिया । साहा ने अभी तक 36 टेस्ट मैचों की 49 इनिंग में 1221 रन बनाय है जिसमे उनका हाई स्कोर 117 रहा है SAHA ने अपने टेस्ट करियर में 3 शतक भी लगाए है ।

यह भी पढे :

आवेश खान का जीवन परिचय

प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

इशांत शर्मा का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here