Yash Dayal Biography In Hindi | यश दयाल का जीवन परिचय

0
Yash Dayal Biography In Hindi | यश दयाल का जीवन परिचय

Yash Dayal Biography In Hindi, Wiki, Age, Career, IPL Team, Education, Family, Birthplace, Father and Mother


वर्षों बाद एक बार फिर से क्रिकेट की दुनिया को प्रयागराज ने एक और क्रिकेटर दिया है। प्रयागराज (Prayagraj) के करबला निवासी यश दयाल (Yash Dayal) का चयन भारतीय टीम के शिविर में हुआ है। यश का जन्म 13 दिसंबर 1997 को हुआ है। यश के पिता चंद्रपाल दयाल (ChandraPal Dayal) भी क्रिकेटर रहे हैं। यश दयाल बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं और उनकी कहर बरसाती गेंदे अक्सर मैचों का रुख मोड़ती नजर आती हैं। यश दयाल की उपलब्धि से उनके परिवार समेत दोस्त खुश हैं तो शहर के क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह है। अब सबकी उनसे उम्‍मीदें हैं। प्रयागराज के मोहम्मद कैफ, ज्योति यादव और ज्ञानेंद्र पांडेय टीम इंडिया का हिस्सा बन चुके हैं।


Yash Dayal Biography In Hindi | यश दयाल का जीवन परिचय 

नाम यश
पूरा नाम यश दयाल
जन्मदिन 13 दिसंबर 1997
उम्र 25 वर्ष
जन्मस्थान इलाहबाद , उत्तरप्रदेश
पिता का नाम चंद्रपाल दयाल
माता का नाम ज्ञात नहीं
भाई / बहन का नाम ज्ञात नहीं
पत्नी / गर्लफ्रेंड ज्ञात नहीं
गांव / शहर का नाम इलाहबाद , उत्तरप्रदेश

 

 

यश दयाल का क्रिकेट प्रोफाइल

नाम यश दयाल
पेशा क्रिकेटर
भूमिका आल राउंडर ( गेंदबाज़ी )
बैटिंग स्टाइल बांये हाथ के बल्लेबाज़
बोलिंग स्टाइल बांये हाथ के तेज गेंदबाज़
जर्सी नंबर ज्ञात नहीं
टीम उत्तरप्रदेश, गुजरात टाइटंस( आईपीएल )
आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस
आईपीएल फीस 3.2 करोड़
कोच / मेंटर बीएन अग्रवाल, कौशिक पाल ,अमित पाल

यश दयाल का आईपीएल करियर

दयाल इस आईपीएल से पहले भी मुंबई इंडियंस के लिए ट्रायल दे चुके है पर नहीं चुने गए। पिछले 3 साल से ये आईपीएल में खेलने के लिए ट्रायल दे रहे थे पर नहीं चुने गए और इस बार 3.2 करोड़ में चुने गए है , किसी ने सच ही कहा है देने वाला जब भी देता छप्पर फाड़ के।


बाकि हमें भी सिख मिलती है की अपना काम ईमानदारी से करते रहो और मेहनत के दम पर किस्मत एक दिन जरूर बदलती है।

इस ऑक्शन में जिस तरह तीन टीम इनको अपनी टीम में लेने के लिए लड़ रही थी इस से एक बार तो तय है की इस गेंदबाज़ में दम है। यश दयाल गुजरात टाइटंस की तरफ से पहला आईपीएल खेलगे और उम्मीद है गुजरात की टीम इस खिलाडी के अच्छे खेल से फायदे में रहेगी।

यश दयाल का क्रिकेट करियर

यश दयाल का क्रिकेट कैरियर अभी तक बहुत ही शानदार रहा उन्होंने अभी तक प्रथम श्रेणी के 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 45 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 48 रन देकर पांच विकेट था। वही लिस्ट ए के 14 मैच में यश दयाल ने 23 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट था


पांच वर्ष की उम्र में शुरू की थी प्रैक्टिस

यश दयाल आज भले ही भारतीय टीम में शामिल हो गए लेकिन इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत, उनकी वर्षों की तपस्या और उनके पिता का सपना भी शामिल है। मात्र पांच वर्ष की उम्र में ही यश ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता चंद्रपाल दयाल भी अच्छे क्रिकेटर रहे और उन्होंने सबसे पहले अपने बेटे को क्रिकेट की बारीकियां सिखाने का काम शुरू किया। चंद्रपाल अपने साथ यश को मदन मोहन मालवीय स्टेडियम (Madan Mohan Malviya Stadium) ले जाते जहां क्रिकेट का शुरुआती ककहरा यश ने सीखा। यश के बचपन के कोच बीएन अग्रवाल रहे, जिन्होंने गेंदबाजी का हुनर सिखाया। इसके बाद कोच कौशिक पाल अमित पाल आदि ने भी यश को तराशा और अब हीरा पूरी दुनिया के सामने चमकने के लिए तैयार है। शनिवार को भारतीय टीम के साथ की प्रैक्टिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here